Ads

कंप्यूटर क्या है ? व यह कैसे काम करता है ? हिंदी

कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है, जिसका उपयोग निर्देशों की सूची के अनुसार डेटा में हेरफेर करने के लिए किया जाता है। कुछ कार्य करने के लिए डिज़ाइन किए गए कंप्यूटर निर्देशों की एक सूची को प्रोग्राम के रूप में जाना जाता है। यह एक साथ काम करने के लिए डिजाइन हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर और परिधीय का एक पूरा संग्रह है। कंप्यूटर कई भौतिक रूप लेते हैं।
शुरुआती इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर एक बड़े कमरे का आकार थे, जो कई सौ आधुनिक व्यक्तिगत कंप्यूटरों के रूप में ज्यादा शक्ति का उपभोग करते थे। आज, कंप्यूटर को कलाई घड़ी में फिट करने और घड़ी की बैटरी से संचालित करने के लिए काफी छोटा बनाया जा सकता है। आज उपयोग में कंप्यूटर का सबसे आम रूप अब तक एम्बेडेड कंप्यूटर है। एम्बेडेड कंप्यूटर अधिकतर छोटे और सरल होते हैं और इन्हें अक्सर अन्य उपकरणों को नियंत्रित करने के लिए उपयोग किया जाता है। इन्हें लड़ाकू विमान से औद्योगिक रोबोट, डिजिटल कैमरे और यहां तक कि बच्चों के खिलौनों तक मशीनों को नियंत्रित करने के लिए भी उपयोग किया जाता है।


आधुनिक कंप्यूटरों की परिभाषित विशेषता जो उन्हें अन्य सभी मशीनों से अलग करती है वह यह है कि उन्हें प्रोग्राम किया जा सकता है। यही कहना है कि निर्देशों की एक सूची कंप्यूटर को दी जा सकती है और यह उन्हें स्टोर करेगी और भविष्य में उन्हें कुछ समय तक ले जाएगी। निर्देश निर्दिष्ट कार्य करने के लिए कंप्यूटर को दिया गया एक आदेश है। कुछ कंप्यूटर निर्देश सरल होते हैं: एक नंबर दूसरे में जोड़ें, कुछ डेटा को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाएं, कुछ बाहरी डिवाइस पर एक संदेश भेजें, आदि। ये निर्देश कंप्यूटर की स्मृति से पढ़े जाते हैं और आमतौर पर दिए गए क्रम में निष्पादित होते हैं।
कंप्यूटर ज्यादातर डेटा और जानकारी पर काम करता है। डेटा कच्चे तथ्यों का संग्रह है। डेटा मूल्यवान या गैर-मूल्यवान हो सकता है। जब इन आंकड़ों को परिवर्तित और संसाधित किया गया है, ताकि यह निश्चित रूप और आकार प्राप्त हो जो उपयोगी हो और कोई निर्णय लेने के लिए आधार के रूप में कार्य करें। फिर यह एक सूचना बन जाती है, सरल में हम कह सकते हैं कि जानकारी संसाधित डेटा है। कंप्यूटर की दो प्रमुख विशेषताएं हैं:
यह एक अच्छी तरह से परिभाषित तरीके से निर्देशों के एक विशिष्ट सेट का जवाब देता है।
यह निर्देशों की एक पूर्ववर्ती सूची निष्पादित कर सकते हैं।
आधुनिक कंप्यूटर इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल हैं। वास्तविक मशीनरी यानी तार, ट्रांजिस्टर, और सर्किट को हार्डवेयर कहा जाता है। निर्देश और डेटा को सॉफ्टवेयर कहा जाता है। सभी सामान्य प्रयोजनों के कंप्यूटरों को निम्न हार्डवेयर घटकों की आवश्यकता होती है जैसा कि डायग में दिखाया गया है:
स्मृति: कम से कम अस्थायी रूप से, डेटा और प्रोग्राम को स्टोर करने के लिए कंप्यूटर सक्षम करता है।
मास स्टोरेज डिवाइस: कंप्यूटर को बड़ी मात्रा में डेटा को स्थायी रूप से बनाए रखने की अनुमति देता है। सामान्य द्रव्यमान भंडारण उपकरणों में डिस्क ड्राइव और टेप ड्राइव शामिल हैं।
इनपुट डिवाइस: आमतौर पर एक कीबोर्ड और माउस, इनपुट डिवाइस वह तरीका है जिसके माध्यम से डेटा और निर्देश कंप्यूटर दर्ज करते हैं।
आउटपुट डिवाइस: एक डिस्प्ले स्क्रीन, प्रिंटर, या अन्य डिवाइस जो आपको यह देखने देता है कि कंप्यूटर ने क्या किया है।
केंद्रीय प्रसंस्करण इकाई (सीपीयू): कंप्यूटर का दिल, यह वह घटक है जो वास्तव में निर्देश निष्पादित करता है।


 कंप्यूटर सिस्टम में मुख्य रूप से दो चीजें होती हैं:
हार्डवेयर: शब्द शब्द कंप्यूटर के उन सभी हिस्सों को शामिल करता है जो मूर्त वस्तुएं हैं। सर्किट, डिस्प्ले, पावर सप्लाई, केबल्स, कीबोर्ड, प्रिंटर और माउस |
सॉफ़्टवेयर: सॉफ़्टवेयर उस कंप्यूटर के उन हिस्सों को संदर्भित करता है जिनमें कोई भौतिक रूप नहीं है; कार्यक्रम, डेटा, प्रोटोकॉल, आदि सभी सॉफ्टवेयर हैं। जब सॉफ़्टवेयर हार्डवेयर में संग्रहीत किया जाता है जिसे आसानी से संशोधित नहीं किया जा सकता है (जैसे कि आईबीएम पीसी संगत में BIOS ROM), इसे कभी-कभी फर्मवेयर कहा जाता है यह इंगित करता है कि यह हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के बीच अनिश्चितता के क्षेत्र में पड़ता है।


Comments

Ads

Popular posts from this blog

मैक्रोमीडिया फ्लैश क्या है? What is Macromedia Flash In Hindi |

How To Change Ram Of A Laptop On Home - Tech Render

Ads