Ads

कंप्यूटर की विशेषताए | What is the Characteristics of Computer in Hindi |

कंप्यूटर की विशेषताए


1. गति: समय की सबसे छोटी इकाई जो हम जानते हैं वह दूसरी है, लेकिन कंप्यूटर में संचालन का माप माइक्रोसेकंड, नैनोसेकंड और पिको सेकेंड में है। कंप्यूटर की गति प्रक्रिया की मात्रा से निकटता से संबंधित है। मात्रा और आवृत्ति शब्द अक्सर डेटा की मात्रा का वर्णन करने के लिए उपयोग किया जाता है। वॉल्यूम संसाधित होने वाले डेटा की कुल मात्रा का प्रतिनिधित्व करता है। आवृत्ति निर्दिष्ट करता है कि प्रोसेसिंग में कितनी बार एक विशिष्ट डेटा आइटम का उपयोग किया जाता है।
2. शुद्धता: कुछ गणना करने के दौरान मनुष्य कुछ गलतियां करते हैं। लेकिन कंप्यूटर सिस्टम डेटा को सटीक और तेज़ी से गणना करता है।
3. विश्वसनीयता: कंप्यूटर सिस्टम को उनकी असाधारण विश्वसनीयता के कारण व्यापक रूप से स्वीकार किया जाता है। अधिकांश मनुष्यों के विपरीत, वे सबसे प्रतिकूल स्थिति के तहत काम करने में सक्षम हैं बिना फैटीक का कोई संकेत दिखाए। कंप्यूटर सभी परिचालन स्थितियों के तहत सटीक परिणाम प्रदान करता है।
4. संग्रहण क्षमता: कंप्यूटर सिस्टम में भंडारण क्षेत्र होता है जिसे बड़ी मात्रा में डेटा रखने के लिए स्मृति के रूप में जाना जाता है। कंप्यूटर की स्थापना का मतलब कई कंपनियों के लिए आर्थिक अस्तित्व है
5. बहुमुखी प्रतिभा: कंप्यूटर बहुमुखी हैं। वे उन्हें और उनके हार्डवेयर विशेषताओं को दिए गए निर्देशों के आधार पर विभिन्न प्रकार की नौकरियां कर सकते हैं। आधुनिक कंप्यूटर न केवल जटिल अंकगणितीय समस्याओं को संभालने में सक्षम हैं बल्कि रेलवे और एयरलाइन टिकट आरक्षण जैसे संख्याओं से संबंधित बहुत सारी नौकरी भी सक्षम हैं। नौकरियों की विविधता को पूरा करने के लिए कंप्यूटर कई प्रकार के परिधीय उपकरणों से जुड़ा जा सकता है।
यहां तक कि कंप्यूटर सिस्टम को हजारों फायदे मिल गए हैं लेकिन कुछ नुकसान भी हैं कि यह स्वयं का कोई निर्णय नहीं लेता क्योंकि यह इसमें फ़ीड के आधार पर काम कर रहा है। यह आईक पूरी तरह से शून्य है।
कंप्यूटर के कुछ नुकसान भी हैं जो कई फायदों के अलावा हैं:
कंप्यूटर स्वयं ही कोई काम नहीं करता है। यह निर्देश दिए गए निर्देशों की सूची के आधार पर काम करता है।
कंप्यूटर के पास कोई IQ नहीं है। यह निर्देश दिया गया है कि क्या निर्देश दिया गया है।
कंप्यूटर अपने आप का निर्णय नहीं लेता है।
कंप्यूटर अनुभव से नहीं सीखता है।

Comments

Ads

Popular posts from this blog

मैक्रोमीडिया फ्लैश क्या है? What is Macromedia Flash In Hindi |

How To Change Ram Of A Laptop On Home - Tech Render

कंप्यूटर क्या है ? व यह कैसे काम करता है ? हिंदी

Ads