Ads

मैक्रोमीडिया फ्लैश क्या है? What is Macromedia Flash In Hindi |

मैक्रोमीडिया फ्लैश क्या है?

फ्लैश एक संलेखन उपकरण है जो डिजाइनर और डेवलपर प्रस्तुतियों, अनुप्रयोगों और अन्य सामग्री बनाने के लिए उपयोग करते हैं जो उपयोगकर्ता इंटरैक्शन को सक्षम बनाता है। फ्लैश प्रोजेक्ट्स में सरल एनिमेशन, वीडियो सामग्री, जटिल प्रस्तुतियां, एप्लिकेशन और बीच में सब कुछ शामिल हो सकता है। आम तौर पर, फ्लैश के साथ बनाई गई सामग्री के अलग-अलग टुकड़े को एप्लिकेशन कहा जाता है, भले ही वे केवल मूल एनीमेशन हो। आप चित्र, ध्वनि, वीडियो और विशेष प्रभावों सहित मीडिया समृद्ध फ़्लैश एप्लिकेशन बना सकते हैं।

फ्लैश इंटरनेट पर डिलीवरी के लिए सामग्री बनाने के लिए बेहद उपयुक्त है क्योंकि इसकी फाइलें बहुत छोटी हैं। फ़्लैश वेक्टर ग्राफिक्स के व्यापक उपयोग के माध्यम से इसे प्राप्त करता है। वेक्टर ग्राफिक्स को बिटमैप ग्राफिक्स की तुलना में काफी कम मेमोरी और स्टोरेज स्पेस की आवश्यकता होती है
जब आप फ़्लैश में सामग्री लेखक करते हैं, तो आप फ़्लैश दस्तावेज़ फ़ाइल में काम करते हैं। फ्लैश दस्तावेज़ों में फाइल एक्सटेंशन है। फ्लैला (एफएलए)। एक फ्लैश दस्तावेज़ में चार मुख्य भाग होते हैं:
स्टेज वह जगह है जहां प्लेबैक के दौरान आपके ग्राफिक्स, वीडियो, बटन और अन्य दिखाई देते हैं।

टाइमलाइन वह जगह है जहां आप फ्लैश को बताते हैं जब आप ग्राफिक्स और अपनी प्रोजेक्ट के अन्य तत्वों को दिखाना चाहते हैं। आप स्टेज पर ग्राफिक्स के लेयरिंग ऑर्डर को निर्दिष्ट करने के लिए टाइमलाइन का भी उपयोग करते हैं। उच्च परतों में ग्राफिक्स निचले परतों में ग्राफिक्स के शीर्ष पर दिखाई देते हैं।

लाइब्रेरी पैनल वह जगह है जहां फ्लैश आपके फ़्लैश दस्तावेज़ में मीडिया तत्वों की एक सूची प्रदर्शित करता है।

एक्शनस्क्रिप्ट कोड आपको अपने दस्तावेज़ में मीडिया तत्वों के लिए अंतःक्रियाशीलता जोड़ने की अनुमति देता है। उदाहरण के लिए, आप कोड जोड़ सकते हैं जो उपयोगकर्ता को क्लिक करने पर एक नई छवि प्रदर्शित करने का कारण बनता है। आप अपने अनुप्रयोगों में तर्क जोड़ने के लिए एक्शनस्क्रिप्ट का भी उपयोग कर सकते हैं। तर्क उपयोगकर्ता के कार्यों या अन्य स्थितियों के आधार पर आपके एप्लिकेशन को विभिन्न तरीकों से व्यवहार करने में सक्षम बनाता है।

Comments

Ads

Popular posts from this blog

How To Change Ram Of A Laptop On Home - Tech Render

कंप्यूटर क्या है ? व यह कैसे काम करता है ? हिंदी

Ads